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समाधान (निगरानी और निपटान के लिए सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग, औद्योगिक विवादों/दावों/सामान्य शिकायतों का प्रबंधन)

 समाधान (निगरानी और निपटान के लिए सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग, औद्योगिक विवादों/दावों/सामान्य शिकायतों का प्रबंधन)

समाधान पोर्टल श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की एक डिजिटल पहल है, जो ऑनलाइन प्रलेखन, केंद्रीकृत निगरानी के माध्यम से प्रणाली को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल, पारदर्शी और कुशल बनाकर श्रमिकों, प्रबंधन, ट्रेड यूनियन और अन्य हितधारकों के जीवन को सुचारू बनाने के लिए है। और उन्हें अपनी शिकायतों को उठाने के लिए एक ऑनलाइन मंच देकर निपटान का समय कम करना जैसे:

o    बर्खास्तगी अवैध समाप्ति

o    विलंबित भुगतान

o    अनधिकृत कटौती

o    मातृत्व लाभ का भुगतान न करना

o    न्यूनतम मजदूरी का भुगतान न करना

o    ओवरटाइम भत्ते का भुगतान न करना

o    सुरंग भत्ता का भुगतान न करना

o    ऊंचाई भत्ते का भुगतान न करना

o    हिल स्टेशन/शीतकालीन भत्ते का भुगतान न करना

o    ग्रेच्युटी का भुगतान न करना

o    बोनस का भुगतान न करना

औद्योगिक विवाद, मांग चार्टर, लागू श्रम कानूनों के तहत दावों और सामान्य शिकायत के रूप में कोई भी कानूनी बकाया और रोजगार और सेवा की स्थिति से संबंधित अन्य मामले।

 

SAMADHAN (Software Application for Monitoring And Disposal, Handling of Industrial Disputes/Claims/General Complaints)

SAMADHAN Portal is a digital initiative of the Ministry of Labour and Employment, Government of India to make the life of workmen, management, trade union and other stakeholders smooth by making the system more user-friendly, transparent & efficient though online documentation, centralized monitoring & reducing disposal time by giving them a single online platform for raising their grievances like:

o    Dismissal Illegal termination

o    Delay payments

o    Unauthorized deduction

o    Non-payment of maternity benefits

o    Non-payment of Minimum wage

o    Non-payment of Overtime allowance

o    Non-payment of Tunnel allowance

o    Non-payment of Height allowance

o    Non-payment of Hill station/winter allowance

o    Non-payment of Gratuity

o    Non-payment of Bonus

Any legal dues and other matter related to employment & condition of service in the form of industrial dispute, charter of demand, claims under applicable labour laws and general complaint.

mद्देश्य

·         1. उपयोगकर्ता के अनुकूल:

कर्मचारी और अन्य हितधारक अपना विवाद/शिकायत दर्ज कर सकते हैं और चौबीसों घंटे दावा कर सकते हैं और कार्यालय में आए बिना पोर्टल के माध्यम से अपने मामले की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

·         2. सिंगल प्लेटफॉर्म से कई श्रम कानूनों के भ्रम को कम करें:

यह पोर्टल औद्योगिक विवाद और अन्य शिकायतों को उठाने के लिए विभिन्न श्रम कानूनों के तहत कई वैधानिक रूपों के भ्रम को कम करता है, इन सभी वैधानिक रूपों को एक ही बिंदु पर पोर्टल में उपलब्ध कराता है।

·         3. पारदर्शिता लाता है:

पोर्टल ऑनलाइन दस्तावेज़ीकरण, केंद्रीकृत निगरानी और अपने मामले की स्थिति की जांच करने के लिए उपयोगकर्ता की आसान पहुंच के माध्यम से पारदर्शिता सुनिश्चित करता है।

·         4. निपटान का समय कम करें:

ऑनलाइन/डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से फाइलों और पत्राचार के संचलन से काफी समय की बचत होती है। इसके अलावा, कामगार के अनुरोध पर, औद्योगिक विवाद अधिनियम की धारा 2-ए के तहत आने वाले अवैध समाप्ति के मामलों को सुलह अधिकारी के समक्ष 45 दिनों के बाद सीधे सीजीआईटी को भेजा जाता है, जो निवारण के लिए मैन्युअल आवेदन में लगने वाले समय को कम करेगा। यह स्वत: वितरण को भी सक्षम बनाता है। संबंधित सुलह अधिकारियों को विवादों की सूचना दें और विवाद निवारण को तेजी से करें।

·         5. केंद्रीकृत निगरानी:

यह आंकड़ों सहित निपटाए गए, लंबित, कार्यान्वित मामलों की फाइलों की स्थिति के बारे में विहंगम दृष्टि प्रदान करता है और इस प्रकार निगरानी प्रणाली को मजबूत करता है।

संपर्क करें

डाक का पता :

श्रम और रोजगार मंत्रालय सरकार। भारत का,श्रम शक्ति भवन रफी मार्ग। नईदिल्ली-110001 भारत अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:

ईमेल पता: समाधान-मोल[at]gov[dot]in (केवल तकनीकी खामियों के लिए)

टेलीफोन नंबर: 011-23354722 (कार्य दिवसों पर सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक)।

 

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